News Aaj ki

newsaajki

Valentine's Day (February 14)
Entertainment

Valentine Week List 2024: वैलेंटाइन सप्ताह के दौरान दिनों और महत्व की सूची

Valentine Week List 2024: 

फरवरी वैलेंटाइन वीक प्यार का जश्न लेकर आता है, जिसका समापन 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में होता है। वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले दिनों में रोज़ डे, प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे , किस डे और वैलेंटाइन डे शामिल हैं।

Valentine Week List 2024


Valentine Week क्यों मनाया जाता है :

वैलेंटाइन डे से जुड़ी कहानी यह है कि रोमन पादरी St. Valentine को ईसाई जोड़ों की शादी गुप्त रूप से कराने के लिए सम्राट Claudius II ने मौत की सजा सुनाई थी। तब से हर साल 14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइन ( St. Valentine) की पुण्य तिथि के रूप में मनाया जाता है।

Valentine Week क्यों मनाया जाता है
Valentine Week क्यों मनाया जाता है

वैलेंटाइन सप्ताह के दौरान चलने वाले दिनों और महत्व की सूची:

  1. Rose Day (February 7)
Rose Day (February 7)
Rose Day (February 7)

रोज़ डे मनाने के पीछे का कारण यह है की लाल गुलाब गहरे प्यार और जुनून का प्रतीक है।Rose Day (February 7) को प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को लाल गुलाब का गुलदस्ता देकर एक-दूसरे के प्रति प्यार और स्नेह का इजहार करते हैं।

  • Propose Day (February 8)
Propose Day (February 8)
Propose Day (February 8)

प्रपोज डे मनाने के पीछे का कारण यह है की इस दिन कपल्स अपने प्रिय को प्रपोज करते है। Propose Day (February 8) को लोग निस्वार्थ प्रेम और जीवन भर एकजुटता रहने का वादा करते हैं।

  • Chocolate Day (February 9)
Chocolate Day (February 9)
Chocolate Day (February 9)

 

चॉकलेट डे मनाने के पीछे का उद्देश्य स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ प्यार में मिठास को बनाए रखना है। Chocolate Day (February 9) को जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं। एक-दूसरे को चॉकलेट देना प्यार के इजहार से कहीं आगे की बात कहता है।

  • Teddy Day (February 10)
Teddy Day (February 10)
Teddy Day (February 10)

टेडी डे मनाने के पीछे का उद्देश्य कुछ इस तरह है की कहा जाता है कि मुलायम खिलौने ‘टेडी बियर’ अक्सर आनंद की भावना पैदा करते हैं। Teddy Day (February 10) के  दिन प्रिय को एक प्यारा सा टेडी गिफ्ट करने से उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

  • Promise Day (February 11)
Promise Day (February 11)
Promise Day (February 11)

प्रॉमिस डे मनाने के पीछे का उद्देश्य कुछ इस तरह है की कहा जाता है Promise Day (February 11) पर व्यक्ति अपने प्रिय के प्रति सारी उम्र साथ रहने का वादा करते है। यह विश्वास और आपसी समझ के बंधन को मजवूत करने का समय होता है।

  • Hug Day (February 12)
Hug Day (February 12)
Hug Day (February 12)

हग डे मनाने के पीछे का उद्देश्य कुछ इस तरह है की कहा जाता है Hug Day (February 12) को प्रेमी जोड़े एक-दूसरे के गले मिलते  है। गले मिलना इस बात का प्रतीक है कि कोई अपने प्रिय की कितनी परवाह करता है।जो उन्हें प्यार और मूल्यवान महसूस कराता है,

  • Kiss Day (February 13)
Kiss Day (February 13)
Kiss Day (February 13)

किस डे मनाने के पीछे का उद्देश्य कुछ इस तरह है की कहा जाता है Kiss Day (February 13) किस डे प्यार की गहरी भावनाओं का प्रतीक है। इस दिन लोग आवेशपूर्ण चुंबन का आदान-प्रदान करते हैं। यह दिन प्यार का प्रतीक है जो जोड़ों के बीच जुनून और इच्छा की लौ को जागरूक करता है।

  • Valentine’s Day (February 14)
Valentine's Day (February 14)
Valentine’s Day (February 14)

14 फरवरी वह दिन है जो अंततः इस खूबसूरत सप्ताह का समापन करता है। इस दिन लोग प्यार वहरे हफ्ते के अंत का जश्न मानते है। वैलेंटाइन डे का समापन प्रेम, और एकजुटता की गहरी भावनाओं के सार के रूप में होता है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *