News Aaj ki

newsaajki

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti
Education Entertainment

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti: शिवाजी महाराज जयंती, हिस्ट्री, जन्म कब हुआ, मृत्यु कब और कैसे हुई, जाने विस्तार से

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती हर साल 19 फरवरी को पूरे भारत देश में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. छत्रपति शिवाजी एक महान योद्धा थे, छत्रपति शिवाजी ने 15 साल की छोटी सी उम्र में ही मुगलों पर हमला कर किला फतह कर लिया था.

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti
Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti

Chhatrapati Shivaji Maharaj Birthday: छत्रपति शिवाजी का जन्म कब हुआ और कहां हुआ था?

अगर हम बात करें छत्रपति शिवाजी का जन्म कब हुआ और कहां हुआ था, तो छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 को शिवनेरी दुर्ग में हुआ था.

Chhatrapati Shivaji Maharaj History:

Chhatrapati Shivaji Maharaj History
Chhatrapati Shivaji Maharaj History

छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के एक महान योद्धा थे, छत्रपति शिवाजी महाराज को शिवाजी राजे भोसले के नाम से भी जाना जाता था, छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 को शिवनेरी दुर्ग में हुआ था, छत्रपति शिवाजी के पिता का नाम शाहजी भोंसले था, वह बीजापुर के दरबार में एक उच्च अधिकारी थे, शिवाजी महाराज की माता का नाम जीजाबाई था, जो की एक वीर और कुशल योद्धा थी. छत्रपति शिवाजी ने 15 साल की छोटी सी उम्र में ही मुगलों पर हमला कर दिया था और विजय हासिल की थी.

Chhatrapati Shivaji Maharaj Death: छत्रपति शिवाजी महाराज की मृत्यु कब और कैसे हुई थी? 

Chhatrapati Shivaji Maharaj Death
Chhatrapati Shivaji Maharaj Death

अगर हम बात करें छत्रपति शिवाजी महाराज की मृत्यु कब और कैसे हुई थी? तो शिवाजी महाराज की मृत्यु 3 अप्रैल 1680 के दिन उनके ही किले रायगढ़ में हुई थी, हालांकि उनकी मृत्यु को लेकर इतिहासकारों में मतभेद है कुछ इतिहासकारों का कहना है कि छत्रपति शिवाजी महाराज को की मृत्यु स्वाभाविक थी, और कुछ इतिहासकारों का कहना है कि छत्रपति शिवाजी महाराज की मृत्यु एक साजिश के तहत अफजल खान के द्वारा जहर देकर की गई थी.

शिव जयंती दो बार क्यों मनाई जाती है?

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती दो बार इसलिए मनाई जाती है क्योंकि हिंदू कैलेंडर के अनुसार शिवाजी महाराज का जन्म फाल्गुन के तीसरे दिन हुआ था जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी को हुआ था इसलिए शिव जयंती दो बार मनाई जाती है.

 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *