Site icon News Aaj ki

Republic Day Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस को क्यों मनाया जाता है और इसका क्या महत्व है

Republic Day Speech in Hindi:

Republic Day Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस पर कई जगह भाषण व निबंध लेखन प्रतियोगिताएं होती हैं जिससे कई लोग भाग लेते हैं अगर आप भी गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर भाषण देने की सोच रहे हैं तो नीचे दि गई स्पीच की मदद ले सकते हैं.

Republic Day Speech in Hindi

26 January Speech in Hind, Republic Day Speech in Hindi: 

आदरणीय मुख्य अतिथि ,आदरणीय अध्यापकगण और मेरे प्रिय मित्रों को मेरा नमस्कार. जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज भारत अपना 75 वं गणतंत्र दिवस मना रहा है और हम लोग 76 वे बर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। सबसे पहले मैं बताना चाहूंगा कि गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी क्यों मनाई जाती है? जैसे की आप जानते हैं 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था लेकिन उसे समय हमारे देश के पास अपना संविधान नहीं था. बिना संविधान के कोई भी देश नहीं चल सकता। आजादी के 3 साल बाद हमें अपना संविधान मिला। जिसे की 26 जनवरी 1950 के दिन हमारे संविधान को लागू किया गया था। संविधान लागू होने के बाद हमारा भारत देश गणतंत्र देश बन गया और आज हमारे संविधान को 75 साल हो चुके हैं। इस शुभ अवसर पर आप सभी और सभी भारतवासियों को हार्दिक बधाई देता हूं। और भगवान से प्रार्थना करता हूं कि हमारा भारत देश दिन प्रतिदिन और तरक्की करें और हमेशा अमन और शांति बनी रहे.

आज हमारे देश को आजाद कराने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करना चाहिए और हमारा देश बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का सदैव ऋणी रहेगा जिन्होंने हमारे देश भारत का संविधान बनाने में मुख्य भूमिका निभाई थी। हमारे देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे बहादुर जवान जो हमेशा किसी भी त्याग तथा बलिदान को हमेशा तैयार रहते हैं उनके जज्बे और हिम्मत को सलाम करता हूं। हमारे भारत देश की प्रगति में योगदान देने वाले हर नागरिक का धन्यवाद करना चाहिए और आज हम सभी भारतवासियों को अपराध, भ्रष्टाचार, हिंसा, नक्सलबाद, आतंकवाद, गरीबी, तथा बेरोजगारी जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेना चाहिए। और एक बार फिर मैं गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं जय हिंद जय भारत।

गणतंत्र दिवस 2024 का अतिथि कौन है?

अगर हम बात करें गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि की तो इस साल गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों है .

Exit mobile version