Leading Hindi News Portal from Central India
जानो दुनिया

दुनिया के अनोखे फूल,जिनकी खासियत कर देती है हैरान


सर्द मौसम में फूलों की महक और रंगत देखते ही बनती है। लेकिन क्या आप जानते है कि फूलों की कुछ किस्में एसी है जो कि अपनी खूबसूरती और महक से हर किसी को आकर्षित करती हैं, फूलों की कुछ खास किस्में जो आपको उनकी खासियत से हैरान कर देंगे...
साइप्रिपेडियम कैलकेलस- ये जंगली ऑर्किड कभी पूरे यूरोप में मिलता था. लेकिन अब यह सिर्फ ब्रिटेन में होता है। पीले और जामुनी से रंग वाला ये फूल अब इतना दुर्लभ है कि इसकी एक डाली 5 हजार अमेरिकी डॉलर और 3 लाख 35 हजार 7 सौ 49 रुपये में मिल सकती है।
भूतहा ऑर्किड- क्यूबा और फ्लोरिडा के जंगलों में पाए जाने वाले डेंड्रोफिलैक्स लिंडेनी फूल को भूतहा ऑर्किड का नाम दिया गया है। इसे 20 साल पहले ही विलुप्त घोषित कर दिया गया था। इसमें पत्तियां नहीं होती। इसकी जड़ें फोटोसिंथेसिस करके फूलों को पोषण देती हैं।
एमोर्फोफैलस टाइटेनम - ये फूल इंडोनेशिया में पाया जाता है. एक हफ्ते तक खिलने वाला यह फूल सड़े हुए जानवर जैसी बदबू फैलाता है।
एपिफाइलम ऑक्सीपेटालम- ये फूल श्रीलंका के जंगलों में होता है और बौद्ध धर्म में यह खास जगह रखता है। इस फूल की खासियत है कि यह सिर्फ रात में खिलता है और सुबह होने से पहले ही मुरझा जाता है।
शू फ्लॉवर- ये फूल प्रजाति वाला हिबिस्कस कोकियो फूल, सिर्फ हवाई आइलैंड में मिलते हैं। 1950 में इसे विलुप्त हो चुके थे. फिर 20 साल बाद कोकियो का एक पेड़ मिला. लाल से नारंगी रंग के फूलों वाला ये पौधा एक आगजनी में खत्म हो जाता, लेकिन इसकी एक डाली बचा ली गई और इसे 23 अन्य पौधों में ग्राफ्ट किया गया।

31 December, 2017
Share |