Leading Hindi News Portal from Central India
विदेश

भारत-पाक तनाव के बीच शरीफ से मिले पाक सेना प्रमुख

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोपों को लेकर सैन्य न्यायाधिकरण द्वारा मौत की सजा सुनाने के दो दिन बाद पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिले। रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार सेना प्रमुख जनरल बाजवा और शरीफ ने इस्लामाबाद में हुई अपनी बैठक में सेना की पेशेवर तैयारी, सुरक्षा एवं सीमा की मौजूदा स्थिति से जुड़े विषयों पर चर्चा की। सेना प्रमुख ने शरीफ को आतंकवाद के खिलाफ सेना द्वारा शुरू किए गए अभियान राद उल फसाद में हुई प्रगति की भी जानकारी दी।
सेना प्रमुख और प्रधानमंत्री के बीच हुई यह पहली सीधी बातचीत थी। जनरल बाजवा और शरीफ की यह बैठक जाधव को सैन्य अदालत द्वारा दी गयी मौत की सजा के बाद सेना प्रमुख द्वारा उसकी फांसी को मंजूरी देने के बाद हुई। जाधव को कथित रूप से ‘‘जासूसी एवं विध्वंसकारी गतिविधियों’’ के लिए मौत की सजा सुनायी गयी।
भारत ने इसपर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान सरकार को चेतावनी दी कि जाधव को फांसी देने पर द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल संसद के दोनों सदनों में दिए गए एक बयान में कहा था कि भारत जाधव के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए ‘‘कुछ भी करेगा’’ जो एक ‘‘निर्दोष अपहृत भारतीय’’ हैं। उन्होंने कहा था कि जाधव की फांसी को भारत ‘‘सुनियोजित हत्या’’ मानेगा और पाकिस्तान इसपर आगे बढ़ने से पहले द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ने वाले इसके असर पर विचार करे।

12 April, 2017
Share |