Leading Hindi News Portal from Central India
ग्वालियर

जम्मू कश्मीर के पत्थरबाजों से निपटेंगे 500 स्पेशल कमांडो,मप्र के शिवपुरी में ट्रेनिंग


शिवपुरी। जम्मू कश्मीर के पत्थरबाजों से निपटने के लिए मध्यप्रदेश के शिवपुरी में सीआरपीएफ के 500 स्पेशल कमांडो को खास ट्रेनिंग देकर किया गया है। जम्मू -कश्मीर को पत्थरबाजों की नापाक हरकतों से बचाने के लिए ये कमांडों अपनी ड्यूटी निभाएंगे। पत्तथरबाजों की हरकतों के कारण सुरक्षाबलों को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब घाटी में आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब मिलेगा. भाड़े के पत्थरबाज़ों के पीछे से आतंकी ग्रेनेड नहीं फेंक पाएंगे।
कश्मीर की धरती पर आतंक की मनमानी पर प्रहार करने के लिए CRPF के स्पेशल 500 कमांडो के खतरनाक दस्ता तैयार हो चुका है। शिवपुरी में केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल के CIAT स्कूल यानी काउंटर इंसरजेंसी एंड एंटी टेरोरिज्म में जम्मू कश्मीर के पत्थरबाज और आतंकियों के नापाक मंसूबों को खाक करने के लिए 500 कमांडों की फौज स्पेशल ट्रेनिंग को देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। आपको इनकी हिम्मत और हौसले को देखकर फक्र होगा। इनकी ट्रेनिंग को देखकर सुरक्षित होने का अहसास होगा।
सीआरपीएफ के 500 कमांडो को अलग अलग यूनिट में बांटा गया है. हर यूनिट में 35 से 40 कमांडो को ट्रेनिंग दी जा रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब खासकर जम्मू कश्मीर के मौजूदा हालात से निपटने के लिए खास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 7 सप्ताह की ट्रेनिंग खत्मकर स्पेशल 500 कमांडो की तैनाती जम्मू कश्मीर में हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के आतंकियों को नेस्तनाबूद करने के लिए X-95 गन, AK-47, CGRL रॉकेट लॉन्चर, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लांचर, UBGL ग्रेनेड लांचर, स्पेशल 51 मोर्टार, इंसास राइफल, एमपी-5 पिस्तौल के इस्तेमाल में CRPF के इन खास कमांडो को पारंगत बनाया गया है। इनको रोजाना 40 किलोमीटर पैदल चलने, 16 किलोमीटर दौड़ने, 18 मिनट में 26 बाधाएं पार करने, जंगल में 5 से 6 दिन बिना खाये पीए सिर्फ जंगली सामान का इस्तेमाल कर जिंदा रहने का माद्दा बनाया गया है।

04 April, 2017
Share |