Leading Hindi News Portal from Central India
जबलपुर

रेत की ओव्हर लोडिंग पर रोक के निर्देश,कलेक्टर ने लगाया प्रतिबंध


जबलपुर | शहर में लोगों को राहत देते हुए जिला कलेक्टर ने रेत के ट्रक, डम्परों और हाइवे में ओव्हर लोडिंग रोकने समेत इनकी रफ्तार एवं लापरवाही से परिचालन पर अंकुश लगाने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं। कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के प्रावधानों के तहत निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए है। अपने आदेश में जहां जबलपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र के भीतर नो एण्ट्री के दौरान रेत के ट्रकों, डम्परों एवं हाइवा के परिचालन को पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया है वहीं इनमें की जा रही ओव्हर लोडिंग एवं जिले भर में इनके लापरवाहीपूर्वक परिचालन को रोकने के लिए सख्ती बरतने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये हैं।
कलेक्टर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने की हिदायत देते हुए कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेश का पालन कराने यदि उन्हें बल प्रयोग की भी आवश्यकता है तो विधि अनुसार बल प्रयोग भी करें। उन्होंने आदेश का पालन न करने वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिये हैं। जिला दण्डाधिकारी ने पुलिस अधिकारियों से कहा है कि आम जनता के जीवन की सुरक्षा एवं लोगों में उत्पन्न आक्रोश के निवारण के लिए चाहे बल प्रयोग करना पड़े या गिरफ्तारी, कुछ भी करना पड़े उन्हें हर हालत में रेत की ओव्हर लोडिंग तथा रेत से भरे वाहनों की “रेस एवं नेगलीजेंट ड्रायविंग को रोकना होगा।
जिला दण्डाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि प्रतिबंधात्मक आदेश का उल्लंघन करने वाले, ठीक से पालन न करने वाले अथवा पालन न करने की दुष्प्रेरणा देने वाले व्यक्तियों के साथ-साथ संबंधित अधिकारी-कर्मचारी भी इस आदेश का पालन न कराने के लिए भारतीय दण्ड संहिता 1980 की धारा 188 तथा अन्य विधियों के तहत दोषी माने जायेंगे तथा गिरफ्तारी एवं छ: माह के कारावास के दण्डनीय अपराध के दायी होंगे। रेत के ट्रकों, डम्परों एवं हाइवा से ओव्हर लोडिंग एवं इनके लापरवाहीपूर्वक परिचालन को रोकने के लिए जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी यह प्रतिबंधात्मक आदेश संपूर्ण जिले में तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

12 March, 2017
Share |