Leading Hindi News Portal from Central India
वन
पन्ना में खुशकबरी, बाघिन के साथ देखें गये दो शावक
पन्ना। पन्ना टाइगर रिजर्व एरिया एक बार फिर बाघों की बढ़ती संख्या के कारण सुर्खियों में है। किसी समय शून्य संख्या पर पहुंची बाघ संख्या अब यहां लगातार बढ़ रही बाघों की संख्या से गुलजार हो रहा है। कान्हा से लाई गई टी-2 बाधिन से अक्टूबर 2010 में जन्मी बाघ 213 की सन्तान 213-22 हाल में लगभग छह माह के अपने दो शावकों के साथ सरभंगा
टाइगर और बायसन में आपसी मुठभेड़,दोनों की मौत
भोपाल। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी परिक्षेत्र में कल मिले टाइगर और बायसन के शव के बाद मचे हंगामें के बाद आज वन विभाग ने सफाई पेश की है। विभाग ने दोनों की मौत की वजह आपसी भिडंत बताई है।विभाग के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आपसी झगड़े से मौत की पुष्टि हुई है। बाघ की उम्र पाँच साल बताई जा रही है।
भोपाल वन विहार में बढ़ गया शेरों का कुनबा
भोपाल । 'लाबा, मोन्टू, वृन्दा और वरू' अब भोपाल वन विहार के नये मेहमान होंगे। वन विभग की टीम चार नये शेरों को लेकर आज वन विहार पहुंची। असम से 2150 किलोमीटर की दूरी तय कर इन चार नये मेहमान को भोपाल के वन विहार लाया गया है.
नहीं थम रहा वन्यप्राणियों का शिकार,तेन्दुए की खाल के साथ दो गिरफ्तार
इंदौर। वन विभाग की टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने देवास जिले के कुसमानिया गाँव से तेन्दुए की खाल के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। विभाग को मिली सूचना के आधार पर होशंगाबाद और इंदौर की क्षेत्रीय स्ट्राइक फोर्स ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए
भोपाल के गिद्ध संरक्षण-प्रजनन केन्द्र में नन्हें गिद्ध का जन्म
भोपाल। राजधानी के गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केन्द्र केरवा सफेद पीठ वाले गिद्ध के चूजे का जन्म हुआ है। विलुप्ति की कगार पर पहुँच चुके गिद्ध संरक्षण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों में यह बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। बच्चा 15 दिन का हो चुका है और एक अन्य अण्डा लम्बी चोंच वाले गिद्ध के जोड़े द्वारा सेहा जा रहा है।
हथिनी रूपकली माँ बनी,पन्ना टाइगर रिजर्व में मना जश्न
भोपाल। पन्ना टाइगर रिजर्व में हथिनी रूपकली ने स्वस्थ मादा शावक को जन्म दिया है। रूपकली और उसकी बेटी रूपहली दोनों स्वस्थ है। रूपहली के जन्म के साथ रिजर्व में हाथियों की संख्या 15 हो गई है। हथिनी रूपकली और अनारकली को सोनपुर मेले में से खरीद कर लाया गया था।
बाँधवगढ़ नेशनल पार्क में सिखाये गये वाइल्ड क्राइम रोकने के गुर
जबलपुर। वन्य-प्राणी अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये वन विभाग उच्च न्यायालय के समन्वय से बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व में दो-दिवसीय कार्यशाला हुई। क्षेत्र संचालक बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व ने पॉवर प्रेजेंटेशन द्वारा रिजर्व के मुख्य वन प्रजाति, विलुप्त हो रही प्रजाति के प्रबंधन के साथ-साथ वन्य-प्राणी अपराधों, प्राथमिकताओं और उपलब्धियों को बताया।
बाँधवगढ़ नेशनल पार्क में सिखाये गये वाइल्ड क्राइम रोकने के गुर
जबलपुर। वन्य-प्राणी अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये वन विभाग उच्च न्यायालय के समन्वय से बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व में दो-दिवसीय कार्यशाला हुई। क्षेत्र संचालक बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व ने पॉवर प्रेजेंटेशन द्वारा रिजर्व के मुख्य वन प्रजाति, विलुप्त हो रही प्रजाति के प्रबंधन के साथ-साथ वन्य-प्राणी अपराधों, प्राथमिकताओं और उपलब्धियों को बताया।
16 IFS अफसरों का प्रमोशन और तबादला
भोपाल । भारतीय वन सेवा के 16 अफसरों का प्रमोशन और तबादला आदेश जारी हुए है। राज्य शासन द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 5 अधिकारी को मुख्य वन संरक्षक से अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, 5 को वन संरक्षक से मुख्य वन संरक्षक और 6 को उप वन संरक्षक से वन संरक्षक के पद पर प्रमोट किया गया है।
कान्हा टाईगर रिजर्व में पक्षी सर्वेक्षण 17 मार्च से
भोपाल। कान्हा टाईगर रिजर्व में 17 से 20 मार्च के तक पक्षी सर्वेक्षण 2017 होगा। रिजर्व प्रबंधन द्वारा बर्ड काउंट इंडिया के सहयोग से होने वाले सर्वेक्षण में पक्षी प्रेमी भी भाग ले सकेंगे। चयनित स्वयंसेवकों को 5 मार्च तक सूचना दे दी जायेगी।
अंतर्राष्ट्रीय कुख्यात तस्कर शमीम कानपुर से गिरफ्तार
भोपाल। प्रदेश की वन्य-प्राणी एसटीएफ ने कुख्यात अंतर्राष्ट्रीय वन्य-प्राणी तस्कर शमीम को उत्तर प्रदेश के कानपुर से और रघुवीर को गुना से गिरफ्तार कर नरसिंहगढ़ की अदालत में पेश किया है। वन विभाग ने प्रकरण की गंभीरता और शमीम तथा रघुवीर की पिछले वर्षों से वन्य-प्राणी अपराध में संलिप्तता देखते हुए अदालत से इनकी जमानत आवेदन निरस्त करने का अनुरोध किया है।
कान्हा से सतपुड़ा नेशनल पार्क पहुँचे 11 बारहसिंगा
जबलपुर। कान्हा टाइगर रिजर्व से आज सतपुड़ा नेशनल पार्क पहुँचे 11 हार्डग्राउण्ड बारहसिंगा को सुबह 7 बजे बोरी के जंगल में छोड़ दिया गया। ट्रक से निकलने के बाद कुलाँचे भरते इन बारहसिंगा ने सतपुड़ा की वादी में बसे बोरी जंगल की खूबसूरती में न केवल चार चाँद लगाये
कान्हा-पेंच कॉरिडोर में वन्यप्राणियों के शिकार मामले में तांत्रिक भी शामिल
जबलपुर। कान्हा-पेंच कॉरिडोर में बाघ और दूसरे वन्य-प्राणी के शिकार और उनके अंगों का व्यापार करने के अपराध में 7 प्रकरण दर्ज कर 39 आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। एसटीएफ द्वारा की जा रही कार्रवाई में 4 तांत्रिक, 14 बिचौलिये और 21 शिकारी आरोपी हैं।
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की बाघिन अब वन विहार की कैदी
भोपाल। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एरिया में खुले में घूमने वाली बाघिन अब कैदी बन गई है? रिजर्व पार्क से निकलकर होशंगाबाद जिले के पिपरिया, मटकुली आदि रिहायशी इलाकों में प्रवेश करने वाली बाघिन पी-213 को आज वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने पकड़कर वन विहार भेजा। बाघिन को 4 हाथी और 2 पशु-चिकित्सक की मदद से ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा गया। इस बाघिन ने 18 नवम्बर को एक किशोरी को मार दिया था।
वन विहार की मादा तेंदुआ "खुशी की मौत
भोपाल। भोपाल के वन विहार की सबसे ज्यादा बुजुर्ग मादा तेंदुआ 'खुशी'' आज वन विहार से विदा हो गई। 20 वर्ष की उम्र में खुशी की मौत हो गयी। राष्ट्रीय उद्यान में खुशी को अक्टूबर-2015 में बुरहानपुर वन-मण्डल से आठ वर्ष दस माह की अवस्था में लाया गया था।
विलुप्त हो रहे दुर्लभ 30 गिद्ध भोपाल आये
भोपाल। बिना तनख्वाह के सफाईकर्मी कहलाने वाली गिद्ध प्रजाति अब गायब होने की कगार पर पहुंच गई है। लेकिन इस प्रजाति को संरक्षण देने का काम भोपाल की एक संस्था कर रही है। राजधानी के केरवा में बने गिद्ध संवर्धन केन्द्र में गिद्ध संरक्षण केन्द्र पिंजोर (हरियाणा) से नये 15 गिद्ध जोड़े आज लाये गये।