Leading Hindi News Portal from Central India
देश
कोरोना वारियर्स इस वैक्सीन को लेकर देशवासियों को सही जानकारी दें - हर्षवर्धन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्द्धन ने ट्वीट में कहा कि पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व पर गर्व करता है,
भारत बायोटेक का ऐलान, साइड इफेक्ट हुआ तो देंगे मुआवजा
देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शनिवार सुबह से शुरू हो गया। भारत में बनी वैक्सीन पर सवाल खड़े किए जा रहे है, वही कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक का कहना है कि यदि इससे साइड इफेक्ट होता है तो फिर मुआवजा मिलेगा।
विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत, पीएम मोदी की हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संबोधन के जरिए शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि "कोरोना वैक्सीन की दो डोज जरूरी है और दूसरे डोज के बाद हीं ये कारगर है"।
तमिलनाडु पहुंचे राहुल गाँधी, जल्लीकट्टू उत्सव में हुए शामिल
चेन्नई : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मकर संक्रांति, पोंगल बिहू के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी. पोंगल के दिन तमिलनाडु पहुंचे राहुल गाँधी जल्लीकट्टू उत्सव में हुए शामिल. उन्होंने तमिल में लिखा, "मैं आज आपके साथ पोंगल मनाने तमिलनाडु आ रहा हूँ. मैं मदुरै में जल्लीकट्टू उत्सव में भाग लूंगा."
उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप
बर्फीली हवाओं ने लोगों को परेशान किया हुआ है वहीं दूसरी तरफ कोहरे की मार से लोगों को रोज के काम करने में भी परेशानी आ रही है। ठंडी हवाओं के चलते ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तापमान भी गिर रहा है।
खट्टर की किसान-महापंचायत का विरोध, नहीं होने दी की महापंचायत
हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर की किसान-महापंचायत का विरोध कर रहे आंदोलनकारी किसानों ने कार्यक्रम स्थल में घुसकर सारे प्रबंधों को तहस-नहस कर दिया।
देश के 9 राज्यों में पंहुचा बर्ड फ्लू
जहां देश में एक तरफ कोरोना महामारी फैली हुई है वहीं अब बर्ड फ्लू का खतरा भी फैलता जा रहा है. दिल्ली के एनिमल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, भोपाल भेजे गए 8 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं.
कोरोना वैक्सिनेशन : टीकाकरण अभियान को लेकर पीएम मोदी कि मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक
कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देशभर में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का अभियान शुरू होने वाला है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बैठक करेंगे.
मुरादनगर नगर श्मशान घाट हादसे के आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत केस दर्ज करने का आदेश
विवार को मुरादनगर के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार में जुटे लोगों पर लेंटर गिरने के मामले में योगी सरकार ने मामले के आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत केस दर्ज करने का आदेश दिया है।
अजीजुल 7 दिन के रिमांड पर, जाली दस्तावेज तैयार कराने में मददगारो कि एटीएस करेगी पूछताछ
गुरूवार को एटीएस के विशेष सीजेएम सुनील कुमार ने अजीजुल हक को 7 दिन के पुलिस कस्टडी रिमांड पर भेज दिया। एटीएस ने करीबियों के यहां छापों में मिली जानकारी के आधार पर भी कार्रवाई शुरू कर दी है।
कुल्लू मनाली में बर्फबारी-बारिश का दौर, तापमान में फिर गिरावट
ऊंचे क्षेत्र में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश होने से काफी ठंड बढ़ गई है। मंगलवार सुबह भी जिला कुल्लू की ऊंची पहाडि़यों पर बर्फबारी हुई और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई।
दिल्ली बॉर्डर पर किसानो का ट्रेक्टर मार्च
नए कृषि कानूनों के विरोध में सरकार और किसानों के बीच 43 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन के बीच गुरूवार को किसानो ने ट्रेक्टर मार्च निकाल कर आंदोलन और तेज कर दिया.
बदायूं गैंगरेप - आरोपी बाबा अभी तक फरार
उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में रविवार शाम गैंग रेप के बाद जघन्य तरीके से की गई महिला की हत्या के मामले में ३ में से २ आरोपियों को गिरफ्तार करलिया गया है.
काल के कपाल पे लिखता मिटाता हूं गीत नया गाता हूं
सुनहरी सुबह के साथ..एक नया दिन..एक नया साल...एक नई शुरुआत..साल 2018 का इस्तकबाल..कुछ इसी अंदाज में करने के लिए हर कोई तैयार है।
जीवन के साथ भी, जीवन के बाद भी ज़रूरी होगा आधार
लगभग सभी सरकारी सुविधाओं के लिए जरूरी बन चुका आधार जीने के लिए तो जरुरी था लेकिन अब इसके बिना मरना भी मुश्किल हो जाएगा। एक अक्टूबर के बाद किसी का मृत्यु प्रमाण पत्र पाने के लिए अनिवार्य रूप से मृतक का आधार नंबर देना होगा।
एनडीए की सरकार ने कश्मीर को जला दिया है - राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों की वजह कश्मीर जल रहा है। संसद भवन में पत्रकारों से राहुल ने कहा कि लंबे समय से कश्मीर के हालात काफी गंभीर है।
तेजस्वी और नीतीश के बीच बंद कमरे में 45 मिनट तक हुई बातचीत
बिहार में जारी सियासी उथल-पुथल के बीच नीतीश कुमार और तेजस्वी के बीच बंद कमरे में 45 मिनट तक बातचीत हुई। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट मीटिंग के बाद नीतीश कुमार ने बंद कमरे में तेजस्वी से अकेले में मुलाकात की।
आनंदपाल सिंह के शव का अन्तिम संस्कार हुआ
पुलिस को चकमा देकर 16 महिनों तक फरार रहने के बाद गत 24 जून को पुलिस मुठभेड में मारे गये कुख्यात अपराधी आनंदपाल सिंह के पार्थिव शरीर का अन्तिम संस्कार उसके पैतृक गांव सावराद में कर दिया गया।
अमरनाथ यात्रा फिर शुरू
कश्मीर घाटी में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर चिंताओं के कारण एक दिन निलंबित रहने के बाद जम्मू से अमरनाथ यात्रा बहाल हुई। अब तक 1 . 34 लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा में भगवान शिव के दर्शन कर चुके हैं।
2019 चुनाव में मोदी, शाह के अहंकार को चूर-चूर कर दूँगा - लालू
रेलमंत्री रहते हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले में शुक्रवार को लालू परिवार के 12 ठिकानों पर सीबीआई की दबिश के बाद पूरे मामले पर सफाई देने के लिए राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव अपने बेटे और मामले के सह-आरोपी तेजस्वी यादव मीडिया के सामने आए।
लालू यादव और उनके परिवार के आवासों पर CBI के छापेमारी
सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और बिहार के उप मुख्यमंत्री एवं उनके बेटे तेजस्वी यादव सहित उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार का एक मामला दर्ज करने के बाद 12 स्थानों पर छापेमारी की।
अखिलेश-मायावती एक हो जाएं तो 2019 में BJP का खेल खत्म - लालू
राजद के स्थापना दिवस के मौके बुधवार को पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा, "अखिलेश यादव और मायावती के साथ आने की बड़ी संभावना है। ऐसा हुआ तो 2019 में बीजेपी का खेल खत्म हो जाएगा।"
मेरी लड़ाई महात्मा गांधी की विचारधारा को आगे ले जाने के लिए है - मीरा कुमार
17 जुलाई को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम से अपने चुनाव अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि उनकी लड़ाई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विचारधारा को आगे लेकर जाने के लिए है।
1962 और 2017 के भारत में फर्क है - अरूण जेटली
भारत को 1962 के युद्ध का ऐतिहासिक सबक याद रखने की चीन की नसीहत पर करारा पलटवार करते हुए रक्षा मंत्री अरण जेटली ने कहा कि 1962 और आज के हालात में फर्क है।
GST : खाद पर 12 के बजाए 5 फीसदी लगेगा टैक्स
GST लागू होने से पहले दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार ने किसानों को खुशी दे दी है। खेती के लिए प्रयोग में आने वाले फर्टिलाइजर और ट्रैक्टर के पार्ट्स के टैक्स स्लैब की दर को कम कर दिया है।
एअर इंडिया के विनिवेश को कैबिनेट की सैद्धांतिक मंजूरी
घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया का विनिवेश किया जाएगा। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के इससे संबंधित प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल की सैद्घांतिक सहमति मिल गई है।
राष्ट्रपति चुनाव : मीरा कुमार ने भरा नामांकन
राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। लोकसभा में नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह मौजूद रहें।
7वां वेतन आयोग : एचआरए सहित दूसरे भत्तों में बदलाव को मंजूरी दी
केन्द्र सरकार ने बुधवार को करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप एचआरए सहित दूसरे भत्तों में बदलाव को मंजूरी दे दी है।
पुर्तगाल पहुचे प्रधान्मंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में पुर्तगाल के लिस्बन पहुंच गए हैं। पुर्तगाल पहुंचने पर वहां प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत किया गया।
जाटों ने वापस लिया आरक्षण आंदोलन
राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर के जाटों को अन्य पिछड़ा आयोग की सिफारिशों के अनुसार ओबीसी में शामिल करने के मुद्दे पर भरतपुर में आंदोलन कर रहे जाट समुदाय के लोगो ने आज अपना आंदोलन सरकार के आश्वासन के बाद समाप्त कर दिया।
महाराष्ट्र सरकार ने 1.5 लाख रुपये तक के कृषि कर्ज माफ किए
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महाराष्ट्र में 2012 से सूखे की स्थिति है और उसके बाद से कई किसान कर्ज नहीं चुका पाए हैं। उन्होंने कहा, हमने सभी पार्टियों के प्रमुखों से चर्चा करने के बाद कर्जमाफी करने का निर्णय लिया है।
संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से 11 अगस्त तक
संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू होगा जिस दिन राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान निर्धारित है। संसदीय मामलों की मंत्रीमंडलीय समिति (सीसीपीए) के सूत्रों ने बताया कि समिति ने मानसून सत्र 17 जुलाई से 11 अगस्त तक बुलाने की सिफारिश की है।
श्रीनगर में CRPF के काफिले पर हमला
कश्मीर में आतंकियों ने एक बार फिर CRPF गाड़ी को निशाना बनाते हुए हमला किया सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ है जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।
श्रीनगर : डीएसपी हत्या मामले में तीन और लोग गिरफ्तार
श्रीनगर में भीड़ के द्वारा पुलिस उप अधीक्षक मोहम्मद अय्यूब पंडित की पीट-पीटकर की गई हत्या के मामले में कथित तौर पर संलिप्त तीन और लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह जानकारी राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारी ने दी है।
क्या मीरा कुमार को हराने के लिए उम्मीदवार बनाया गया है - नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि मीरा कुमार को हराने के लिए ही राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है।
PSLV-C38 से अंतरिक्ष में पहुंचाए 14 देशों के 31 सेटेलाइट
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा लॉन्चपैड से एक और इतिहास रचा है। भारत ने एक ऐसे उपग्रह को कक्षा में स्थापित किया है, जो इसकी सैन्य निरीक्षण क्षमताओं को बढ़ावा देगा।
जाट आंदोलन : रेल, सड़क यातायात प्रभावित
भरतपुर और धौलपुर जिलों में जाटों को अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण देने की मांग कर रहे इस समुदाय के लोगों के आंदोलन के कारण भरतपुर और आसपास के इलाकों में रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।
पुलिस के सब्र का बांध टूट गया तो गंभीर प्रतिक्रिया होगी - महबूबा
जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने श्रीनगर की जामा मस्जिद के बाहर एक पुलिस अधिकारी की भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या किए जाने को शर्मनाक करार दिया और कहा कि अगर पुलिस के सब्र का बांध टूट गया तो गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।
योग दिवस के लिये तैयारी पूरी
तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कल होने वाले कार्यक्रम के लिये क्नॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनउ में 55,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन करेंगे।
जस्टिट कर्णन गिरफ्तार, कोर्ट की अवमानना का था आरोप
पश्चिम बंगाल सीआईडी ने 42 दिन से फरार चल रहे कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज सीएस कर्णन को मंगलवार को तमिलनाडु के कोयंबटूर से गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि उन्हें प्रेसिडेंसी जेल में रखा जाएगा।
पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों का कर्ज किया माफ
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब पंजाब की कांग्रेस सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने का एलान किया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कैबिनेट के साथ मीटिंग की, जिसमें 5 एकड़ तक के किसानों के 2 लाख तक के फसली कर्ज पूरी तरह माफ करने का एलान किया गया।
अमरनाथ यात्रा पर कोई खतरा नहीं - गिलानी
हुर्यित कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी ने कहा कि इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली वाषर्कि अमरनाथ यात्रा पर कोई खतरा नहीं है और श्रद्धालु हमारे प्यारे मेहमान हैं जिनकी सालों पुरानी परंपराओं के अनुरूप अगवानी की जाएगी।
राष्ट्रपति चुनाव : एनडीए ने राज्यपाल रामनाथ कोविंद को प्रत्याशी घोषित किया
राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी को लेकर चल रहे सस्पेंस से सोमवार को पर्दा उठाते हुए अमित शाह ने बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एनडीए का प्रत्याशी घोषित किया है। कोविंद के नाम की घोषणा खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने की।
मीसा-तेजस्वी पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, बेनामी संपत्ति अटैच
राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति के मामले में मीसा भारती की 50 करोड़ की संपत्ति अटैच कर दी।
राजनाथ की जीजेएम प्रदर्शनकारियों से अपील, हिंसा नहीं, बातचीत करें
अलग राज्य की मांग को लेकर दार्जीलिंग में हो रहे आंदोलन के बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा नहीं करने और किसी भी मुद्दे के समाधान के लिए बातचीत करने की अपील की।
मुलायम ने भाजपा समर्थित राष्ट्रपति उम्मीदवार को समर्थन देने का किया ऐलान
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में समाजवादी पार्टी भाजपा को समर्थन देगी। हालांकि, मुलायम ने इसके साथ एक शर्त भी जोड़ी है कि उम्मीदवार सभी द्वारा स्वीकार्य व कट्टर भगवा चेहरा नहीं होना चाहिए।
ममता को हर चीज में षड्यंत्र दिखता है - शाह
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यंत्री ममता बनर्जी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें हर चीज में षड्यंत्र दिखता है। ममता ने कहा था कि गोरखालैंड आंदोलन के पीछे षड्यंत्र है।
आतंकवादियों का 6 पुलिसकर्मियों को मारना कायरतापूर्ण - जेटली
रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि कश्मीर में आतंकवादी द्वारा घात लगाकर किये गये हमले में छह पुलिसकर्मियों को मारना एक कायरतापूर्ण कृत्य है।
सुलग रहा है दार्जिलिंग, 2 की मौत
गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) द्वारा आहूत अनिश्चितकालीन बंद शनिवार को छठे दिन भी जारी है, जिसके चलते उत्तरी पश्चिम बंगाल के पहाड़ी क्षेत्रों में तनाव की स्थिति बनी हुई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने मेट्रो का सफर भी किया। इस दौरान उनके साथ 'मेट्रोमैन' ई.श्रीधरन, वेंकैया नायडू भी उपस्थित रहे।