Leading Hindi News Portal from Central India
देश
सरकार लोगों को दबाने, नफरत फैलाने और विभाजन का काम कर रही है - सोनिया
नागरिकता कानून को लेकर कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने सोमवार को बैठक की। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार लोगों को दबाने, नफरत फैलाने और विभाजन का काम कर रही है।
सोनिया गांधी ने जारी किया विडियो संदेश "जनता की आवाज दबाना गलत है"
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में लोगों को सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने का अधिकार है, लेकिन सरकार उनकी घोर उपेक्षा कर रही है और क्रूरता पूर्वक दबा रही है। सोनिया गांधी ने कहा, 'बीजेपी सरकार देशभर में छात्रों और जनता की ओर से हो रहे प्रदर्शन जिस तरह दबा रही है उसको लेकर कांग्रेस पार्टी चिंतित है।
CAA : प्रदर्शनकारियों के बीच इंडिया गेट पहुंची प्रियंका
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार शाम इंडिया गेट पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच पहुंचीं और प्रदर्शन को अपना समर्थन जताया।
दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके
नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किये गए। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और कश्मीर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश को बताया जा रहा है.
उत्तर प्रदेश में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहा प्रदर्शन शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा शहरों में हिंसक हो गया। उत्तर प्रदेश में हो रहे प्रदर्शन और हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई।
CAA : उपद्रवियों के खिलाफ योगी सरकार सख्त, संपत्ति जब्त कर नुकसान की भरपाई की जाएगी
योगी आदित्यनाथ ने दो टूक कहा है कि हिंसा फैलानेवालों की पहचान कर ली गई है और उनकी संपत्ति जब्त कर नुकसान की भरपाई की जाएगी।
गुरुवार को लखनऊ और संभल में कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन
उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ और संभल में नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए। इस दौरान उपद्रवियों ने पथराव किया, थाने में तोड-फोड की और कई वाहनों को आग लगा दी,
मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन रैली
मुंबई : देश के कई जगह पर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में आयोजित किया गया, जिसमें फरहान अख्तर, जोया अख्तर शामिल हुए। फिल्म स्टार्स के अलावा भारी संख्या में लोग भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने पहुंचे। प्रदर्शन रैली में मौजूद फरहान अख्तर ने कहा कि किसी चीज के खिलाफ आवाज उठाना लोकतांत्रिक अधिकार है।
विपक्ष ने की जामिया हिंसा मामले की न्यायिक जांच की मांग
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर रविवार शाम राजधानी दिल्ली के जामिया नगर और आसपास के इलाके में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद विपक्षी नेताओं ने पुलिस पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार को घेरा है.
जामिया हिंसा पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा दिल्ली में रुके हिंसा
नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. रिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने जामिया और अलीगढ़ का पूरा घटनाक्रम चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे के समक्ष उठाया.
लखनऊ में नदवा कॉलेज के छात्रो का उग्र प्रदर्शन
लखनऊ : नदवा में नागरिक्ता क़ानून को लेकर छात्रो का उग्र प्रदर्शन. प्रदर्शंकारियो ने पुलिस पे पथराव किया.
मनाली में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन
हिमाचल प्रदेश कई इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ गई है। लगातार हो रही बारिश-बर्फबारी से जहां तापमान में गिरावट आई है, वहीं, जनजीवन भी खासा प्रभावित हुआ है।
अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी 18 पुनर्विचार याचिकाएं
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कर दीं। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों के पीठ ने कहा कि याचिकाओं में कोई मेरिट नहीं है
CAB : असम में हालात तनावपूर्ण, प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन में आग लगाने का प्रयास किया
असम के गुवाहाटी शहर में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को यात्रियों से भरी एक ट्रेन में आग लगाने का भी प्रयास किया।
शिवसेना नेता संजय राउत ने शरद पवार से मुलाकात की
मुंबई : चुनाव परिणाम आने के बाद से महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी राजनीति चरम पर है। अब शिवसेना नेता संजय राउत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद पवार से मुलाकात की है। मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा कि वो शरद पवार को दीपावली की शुभकामनाएं देने गए थे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम दोनों ने महाराष्ट्र की राजनीति पर भी चर्चा की है।
27 घंटे से छिपे बैठे चिदंबरम को सीबीआई ने किया गिरफ्तार
CBI ने बुधवार रात 95 मिनट तक चले ड्रामे के बाद पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम को उनके जोरबाग स्थित घर से हिरासत में लिया गया। 27 घंटे गायब रहने के बाद चिदंबरम ने बुधवार रात करीब 8 बजे कांग्रेस दफ्तर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र
विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र। विंग कमांडर को यह सम्मान स्वतंत्रता दिवस के दिन दिया जायेगा। इसके साथ ही स्क्वार्डन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा।
धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आयोजित होगी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को कमजोर किए जाने और राज्य को एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने के मोदी सरकार के फैसले के बाद केंद्र सरकार यहां विकास विकास की रफ्तार तेज करने की कवायद में जुट गई है।
देश के कई राज्यों में आफत की बारिश
देश के कई राज्यो में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, कई राज्य इनदिनों बाढ़ की चपेट में है। बिहार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, उत्तराखंड, गुजरात, मध्यप्रदेश में आये जलप्रलय से अबतक 198 लोगों की मौत हो चुकी है।
केंद्र सरकार द्वारा अमरनाथ यात्रा रोक दिए जाने के बाद, PDP और NC ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग
कश्मीर में पढ़ रहे बाहरी छात्र-छात्राओं को यहां से रवाना करने का सिलसिला जारी है। शनिवार तड़के एनआईटी श्रीनगर से करीब 800 छात्र-छात्राओं को बस के जरिये श्रीनगर से जम्मू भेजा जा रहा है।
सरकार की एडवाइजरी, अमरनाथ यात्रियों को जल्द कश्मीर छोड़ने को कहा
जम्मू कश्मीर में बारूदी सुरंग और अमेरिकी स्नाइपर राइफल M-24 मिलने के बाद केंद्र सरकार ने अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों के सुरक्षा को लेकर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा है।
वाराणसी से चुनाव लड़ने को तैयार हूँ - प्रियंका गांधी वाड्रा
नई दिल्ली : वाराणसी से चुनाव लड़ने संबंधी सवाल पूछे जाने पर प्रियंका ने कहा, 'अगर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मुझसे वाराणसी से चुनाव लड़ने के लिए कहते हैं, तो मैं खुशी से चुनाव लड़ूंगी.' प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को केरल के वायनाड में चुनाव प्रचार कर रही थीं. वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं.
स्वरोजगार या नौकरी लगने तक एजुकेशन लोन पर बैंक नहीं लेगा ब्याज - राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव घोषणा पत्र में शामिल वादे को दोहराते हुए कहा है कि जब तक एक विद्यार्थी को नौकरी नहीं मिलती या स्वरोजगार के माध्यम से कमाई नहीं होती, तब तक एजुकेशन लोन पर बैंक कोई ब्याज नहीं लेगा।
राहुल के वायनाड से चुनाव लड्ने पर स्मृति ने कहा - "एक बार अमेठी आकर देखें"
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के केरल के वायनाड से नामांकन भरने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने वायनाड के लोगो को चेताते हुए कहा कि एक बार अमेठी आकर देखें.
केरल के वायनाड सीट से राहुल गांधी ने दाखिल किया नामांकन
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार अपनी परंपरागत सीट अमेठी के साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ने जा रहे हैं। राहुल गांधी बुधवार रात को वायनाड पहुंचे और पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया।
अखिलेश vs निरहुआ - आजमगढ़ का मुकाबला हुआ दिलचस्प
टिकट मिलने की घोषणा होने के बाद निरहुआ ने कहा कि आपका ये चौकीदार देश की सेवा में छोटा सा भागीदार हैं। हम आजमगढ़ लोकसभा की चौकीदारी करने को तैयार हैं।
एक्सपायरी बाबू हो गए है प्रधानमंत्री मोदी - ममता
मोदी को 'एक्सपायरी बाबू' और 'एक्सपायरी पीएम' बताते हुए बनर्जी ने सवाल किया कि केंद्र की उनकी सरकार ने देशवासियों के कल्याण के लिए क्या काम किया? ममता बनर्जी ने उन्हें टीवी पर या जनसभा में खुली बहस करने की चुनौती दी।
'मोदी जी की सेना' वाले बयान पर EC ने योगी से 5 अप्रैल तक मांगा जवाब
गाजियाबाद में योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि 'कांग्रेस के लोग आतंकवादियों को बिरयानी खिलाते थे और 'मोदी जी की सेना' उन्हें सिर्फ गोली और गोला देती है। यह अंतर है भाजपा और कांग्रेस में।
J&K : आतंकियों कि फिर कायराना हरकत, छुट्टी पर आये जवान की हत्या की
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने फिर से कायराना हरकत करते हुए छुट्टी पर घर आये CRPF के जवान की हत्या करदी। CRPF जवान नसीर अहमद राथेर छुट्टियों में पुलवामा में अपने घर लौटे थे। नसीर अहमद राथर CRPF के स्थानीय कांस्टेबल थे।
असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की दूसरी सूची जारी, 40 लाख से ज्यादा लोगों को अवैध नागरिक माना
नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन ने सोमवार को नागरिकता की दुसरी सूची जारी कर दी। इसके मुताबिक 40 लाख लोगों को असम का नागरिक नहीं माना गया है। असम की कुल आबादी 3.29 करोड़ है और सोमवार को असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की दूसरी और आखिरी सूची में 2.89 करोड़ लोगों की पहचान भारतीय के रूप में की गई है।
पर्यटक बने शिमला के लिए मुसीबत, जल संकट गहराया
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला जहा गर्मियो में पर्यटकों के लिए जनंत से कम नही वहा जल संकट गहरा गया है। शहर के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से पानी नहीं है। पानी को लेकर स्थानीय लोगों में इस कदर असुरक्षा की भावना फैल गई है
नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की और से फायरिंग जारी
जम्मु : जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा से लगते इलाकों में पाकिस्तान की ओर से की गई जबरदस्त गोलीबारी में सेना के एक अधिकारी और तीन जवान शहीद हो गए हैं। सीजफायर का उल्लंघन करते हुए पाक सेना ने रातभर गोलीबारी की। गोलीबारी के चलते 84 स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है।
जेटली के बजट से नाखुश किसान,विरोध प्रदर्शन की तैयारी
नई दिल्ली। केंद्र सरकार अपने बजट को गांव का बजट बताकर भले ही अपी पीठ थपथपाने का काम कर रही हो। लेकिन हकीकत में जेटली के पिटारे से निकले एलान किसानो को रास नहीं आ रहे है।
एलओसी पर पाकिस्तान की नापाक हरकत, नागरिकों को निशाना बनाया
जम्मू कश्मीर के चार जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा से लगे नागरिक इलाकों और सीमा चौकियों पर पाकिस्तानी सैनिकों की फायरिंग और गोलाबारी में दो सुरक्षा बलों और दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 35 अन्य घायल हो गए।
महाबोधि मंदिर से दो बम बरामद, दलाई लामा भी बोधगया में उपस्तिथ
पटना : बिहार के प्रमुख बौद्ध पर्यटक स्थल बोधगया में विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर को दहलाने की साजिश नाकाम हो गई है। मंदिर में बम मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया। महाबोधि मंदिर में शुक्रवार की देर शाम दो जिंदा बम मिले थे।
अंतरिक्ष में इसरो का शतक
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपना 100वां उपग्रह कार्टोसेट-2 सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। आज इसरो का सैटेलाइट भेजने का शतक पूरा हो गया है।
राष्ट्रीय युवा उत्सव को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
1995 में भोपाल से शुरू हुए राष्ट्रीय युवा उत्सव का 22 वे सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को विडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। स्वामी विवेकानंद की सालगिरह पर आयोजित इस महोत्सव का उद्देश्य युवाओं में देशभक्ति की अलख जगाना है।
लालू जी को कोर्ट से बेल जरूर मिलेगा - तेजप्रताप
चारा घोटाला मामले में रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है।
चारा घोटाला : लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा
चारा घोटाला मामले में रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने शनिवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है।
200 साल पुराने मामले में जला महाराष्ट्र, कई जिलों में तनाव
200 साल पुराने युद्ध का जश्न मनाने को लेकर पुणे के पास हुई जातीय हिंसा की आग 18 जिलों तक फैल चुकी है। भीमा-कोरेगांव में दो समुदायों के बीच सोमवार शाम हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा कई अन्य घायल हुए हैं।
काल के कपाल पे लिखता मिटाता हूं गीत नया गाता हूं
सुनहरी सुबह के साथ..एक नया दिन..एक नया साल...एक नई शुरुआत..साल 2018 का इस्तकबाल..कुछ इसी अंदाज में करने के लिए हर कोई तैयार है।
अमित शाह से चर्चा के बाद माने नितिन पटेल, संभाला कामकाज
बीते कुछ दिनों से गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की नाराजगी की खबरें आ रही थी। अहम मंत्रालय नहीं मिलने से वो पार्टी से नाराज चल रहे थे और इसी वजह से उन्होंने अभी तक पदभार नहीं संभाला था।
तमिलनाडू : राजनीति में सुपरस्टार रजनीकांत की एंट्री
तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने 31 दिसंबर को सार्वजनिक तौर पर घोषणा करते हुए कहा कि वह तमिलनाडु के आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के साथ चुनाव लड़ेंगे। प्रशंसकों की जोरदार तालियों के बीच 67 वर्षीय सुपरस्टार ने कहा, ‘‘मैं निश्चित रूप से राजनीति में प्रवेश कर रहा हूं।’’
पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर आतंकवादी हमला
म्मू-कश्मीर में पुलवामा के अवंतिपुरा सेक्टर के लेथपोरा इलाके में (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) सीआरपीएफ के कमांडो ट्रेनिंग सेंटर पर फिदायीन हमला हुआ है। इस आतंकी हमले में चार जवान शहीद हो गए हैं।
नाराज नितिन पटेल को हार्दिक का ऑफर, कांग्रेस में दिलाऊंगा सम्मान
गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री के बीच अनबन की खबरों के बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने नितिन पटेल को ऑफर दिया है। हार्दिक ने कहा कि अगर नितिन भाई 10 विधायकों के संग बीजेपी छोडऩे को तैयार हो जाते हैं,
कांग्रेस पार्टी जनादेश को स्वीकार करती है - राहुल
नई दिल्ली : गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह इस जनादेश को स्वीकार करते हैं और दोनों राज्यों की नई सरकारों को बधाई भी देते हैं।
जनता ने वंश्वाद, जातिवाद कि ऊपर विकास वाद को चुना ‌- मोदी
नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में बहुमत हासिल करने के बाद जश्न का माहोल है। दोनों राज्यों में सरकारों के गठन और विधानमंडल दल के नेता के चुनाव पर विचार के लिए शाम पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक शुरु हुई।
गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत
नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में बहुमत हासिल कर लिया है। गुजरात और हिमाचल के सियासी रिजल्ट का असर देश की राजनीति पर सीधा असर डालेगा। गुजरात की गद्दी छोड़ दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी के लिए जहां गुजरात चुनाव सीधे प्रतिष्ठा से जुड़ा है।
हिमाचल और गुजरात के रण का नायक कौन?सबसे तेज रुझान
नई दिल्ली। 2019 के चुनाव से पहले हिमाचल और गुजरात के नतीजों का काउंट डाउन शुरु हो गया है। सुबह आठ बजे से शुुरु हुई काउंटिंग तेजी से नतीजे दे रही है।
मोदी या राहुल की गुजरात! नतीजों के लिए चंद घंटो का और इंतजार
नई दिल्ली। गुजरात चुनाव के नतीजों का ऊंट किस करवट बैठेगा इसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की धड़कनें तेज है, तो पूरे देश की नजरें इन चुनाव के नतीजों पर टिकी है।