Leading Hindi News Portal from Central India
संपादक की कलम से

समाचार माध्यम और जिम्मेदारियां

आज कल समाचार घर घर पहुंचने के विभिन्न माध्यम हो गये है एक समय था जब सिर्फ समाचार पत्र के द्वारा ही पता लगता था की फलां घटना घटित हुई ।
बढ़ती तकनीक के साथ रेडिओ आया टेलेविजन आया और अब सोशल मीडीया के विभिन्न माध्यम जैसे वेबसाइट पोर्टल , फेस बुक , आदि । किन्तु समाचार सम्पादन में एक बात हमेशा ध्यान देने योग्य होती है जब हम कोई खबर प्रकाशित करते है तो इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखते है कि इस खबर में सच्चाई कितनी है इसलिये उसके फोटो ग्राफ यदि रजिस्ट्रेशन की बात हो तो सर्टिफिकेशन आदि प्रपत्र की मांग करते है या जो भी उससे सम्बंधित प्रपत्र हो उनको देखने के उपरांत ही उस समाचार को छापते या दिखाते है । टेलेविजन में इसी लिये मजिस्ट्रेट की बाइट या क्लास वन ऑफीसर की बाइट लगाते है जिससे की पता लगे ये घटना सत्य थी और एक जिम्मेदार व्यक्ति ने इस बात की पुष्टि की है ।
किंतु आजकल हमारे समाज के न्यूज़ पोर्टल में जिस तरह खबरें प्रकाशित होती है वो बेहद अफसोस जनक है कि किसी के दावे या संदेश को जिस तरह प्रकाशित कर देते है जिससे बहुत सी भ्रांतियां फैलने को बढ़ावा मिलता है । उन सभी बन्धुओं से अनुरोध है कृपया चौथे स्तम्भ की गरिमा को समझे यदि कोई खबर आपके पास छपने आती है या विज्ञप्ति आती है तो उसकी पुष्टि अवश्य करें क्योंकि इस तरह की खबरों से आपकी़ भी ब्रांड वेल्यू पर असर पड़ता है । ऐसा नहीं है कि सभी ऐसा करते है बल्कि कुछ लोग है जो खबर की पुष्टि करते है और उसके उपरांत उस खबर को प्रकाशित करते है।
किन्तु यदि इसकी जड़ में जाया जाये तो अधिकांश लोगों को न्यूज़ सेंस ही नहीं है कुछ और व्यवसाय से मीडीया के व्यवसाय में कूद पड़े है सिर्फ सनसनी फैलाने के लिये ऐसी खबरों को प्रकाशित कर देते है । ऐसे लोगों से निष्पक्ष पत्रकार धर्म निभाने की गुजारिश करता हूँ । और उनको नमन करता हूँ जो पूर्ण ईमानदारी से अपना पत्रकार धर्म निर्वाह कर रहे है ।

 

                                                                                                                                                                                      अतुल श्रीवास्तव 

                                                                                                                                                                             सामाजिक कार्यकर्ता एवं मीडीया प्रोफेशनल

05 February, 2018
Share |